01/12/2023
21h27
ICICI PayLater

ICICI PayLater: डिजिटल क्रेडिट की दुनिया में एक नवाचार

ICICI PayLater, ग्राहकों को एक आसान तरीके से अभी खरीददारी करके बाद में भुगतान करने का एक नवाचार है। 2016 में ICICI द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली इस सेवा को वित्तीय लच्छता की तलाश में वे लोगों के लिए आदर्श माना जाता है जो उच्च ब्याज दरों या दीर्घकालिक मंजूरी प्रक्रिया के बिना वित्तीय लच्छता की तलाश कर रहे हैं।

ICICI PayLater कैसे काम करता है?

ICICI बैंक PayLater, UPI पर आधारित पूर्व-मंजूर क्रेडिट लाइन है, जो ग्राहकों को तुरंत खरीददारी करने और बाद में भुगतान करने का एक आसान और लच्छता से तरीका प्रदान करता है। यहां सेवा का काम करने का एक विस्तृत विवरण है:

सेवा को सक्रिय करना

  • PayLater को सक्रिय करने के लिए, ग्राहकों को पहले ICICI बैंक के इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करना होगा या iMobile Pay ऐप्लिकेशन में।
  • PayLater की पेशकशें ‘पूर्व-मंजूर ऋण/ऑफर्स’ खण्ड में पाई जा सकती हैं।
  • ‘अब सक्रिय करें’ पर क्लिक करके ग्राहक अपनी PayLater क्रेडिट लाइन का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

क्रेडिट का उपयोग

  • Scan to Pay: ग्राहक व्यापारी के किसी भी QR कोड को स्कैन करके PayLater क्रेडिट का उपयोग करके तुरंत भुगतान कर सकते हैं।
  • Net Banking: ICICI PayLater को Net Banking के माध्यम से ऑनलाइन खरीददारी के दौरान भुगतान के रूप में चुना जा सकता है।
  • UPI Collect: सेवा क्यूआर में त्वरित भुगतान के लिए एक विशिष्ट UPI प्रदान करती है।
  • EMI पर QR स्कैन (UPI): ग्राहक EMI की सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें लच्छता से टेनर और प्रोसेसिंग शुल्क की अपातकालीनता होती है।
  • ऑनलाइन व्यापारी: PayLater को बहुत से ऑनलाइन व्यापारियों में भुगतान के रूप में चुनकर उपयोग किया जा सकता है।

क्रेडिट सीमा

  • ICICI बैंक ग्राहकों को तुरंत Rs 50,000 तक का क्रेडिट प्रदान करता है, जिससे बड़ी खरीददारी करने के लिए तुरंत नकदी की आवश्यकता नहीं होती है।

भुगतान

  • ग्राहक अपने ऋण का भुगतान ऑटोमेटेड डेबिट, UPI, NEFT, IMPS और BBPS के माध्यम से कर सकते हैं।
  • ब्याज़ और जुर्मानों से बचने के लिए भुगतान को 45 दिनों के भीतर किया जाना चाहिए।

लच्छता और सुविधा

ICICI बैंक PayLater को बिना किसी परेशानी के खरीददारी का अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे ग्राहक अपने वित्त को और भी प्रभावी तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं। यह आपातकालिन खरीददारी या ऑफर का लाभ उठाने के लिए भी उपयुक्त है, बिना अगले महीने के वेतन की प्रतीक्षा किए।

PayLater का उपयोग करने के लाभ

ICICI बैंक PayLater कई लाभ प्रदान करता है, तुरंत भुगतान की आवश्यकता को खत्म करके और वित्त प्रवाह को बेहतर ढंग से प्रबंधित करके। इसके अलावा, पारंपरिक क्रेडिट कार्ड की तरह यदि भुगतान समय पर किए जाते हैं, तो इसमें ब्याज़ नहीं होता है। यह छोटे समय की खरीददारी के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

करेंसी और शुल्क

कई लाभ प्रदान करता है, तत्काल भुगतान की आवश्यकता को समाप्त करता है और बेहतर नकदी प्रवाह प्रबंधन को सक्षम बनाता है। इसके अलावा, पारंपरिक क्रेडिट कार्ड के विपरीत, समय पर भुगतान करने पर कोई ब्याज नहीं लिया जाता है।

कर और शुल्क

ICICI बैंक के PayLater की सबसे बड़ी फायदा यह है कि यदि भुगतान निर्धारित समय पर किया जाता है तो इसमें कोई ब्याज नहीं होता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि ग्राहकों को ध्यान में रखना चाहिए कि भुगतान में देरी से होने पर दंड लग सकता है। ग्राहकों को सभी लागू होने वाले कर और शुल्क समझने के लिए ध्यान से नियम और शर्तें पढ़नी चाहिए।

PayLater के साथ वित्तीय प्रबंधन

ICICI PayLater ग्राहकों को उनके वित्तीय लेन-देन और भुगतानों को प्रभावी तरीके से ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है। बैंक का ऐप्लिकेशन लेन-देन की विस्तृत सारांश प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने खर्च के नियंत्रण में मदद मिलती है, उनके व्यय को ट्रैक करने में मदद मिलती है।

निष्कर्षण

ICICI PayLater वित्तीय लेन-देन के दुनिया में एक महत्वपूर्ण नवाचार का प्रतीक है, जो ग्राहकों को एक लचीला और पहुंचने वाला डिजिटल क्रेडिट समाधान प्रदान करता है।

यदि आप अपनी खरीददारी को उच्च ब्याज दरों के भार से प्रबंधित करने का एक तरीका खोज रहे हैं, तो PayLater एक आकर्षक विकल्प हो सकता है। आज ही रजिस्टर करें और खरीददारी करने और भुगतान करने की आज़ादी का अनुभव करें।

अपने बजट के अनुसार बनाया गया उत्पाद चुनने के लिए भारत में सभी उपभोक्ताओं के लिए क्रेडिट की सभी नवाचार के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं!